Sunday , October 24 2021
Home / Slider / ई. विनय गुप्ता ने “कंक्रीट एक्सप्रेशंस – ए प्रैक्टिकल मैनिफेस्टेशन” पर एक तकनीकी प्रस्तुति दी

ई. विनय गुप्ता ने “कंक्रीट एक्सप्रेशंस – ए प्रैक्टिकल मैनिफेस्टेशन” पर एक तकनीकी प्रस्तुति दी

*आईसीआईएलसी – अल्ट्राटेक वार्षिक पुरस्कार 2021*

लखनऊ।
भारतीय कंक्रीट संस्थान, लखनऊ केंद्र ने अल्ट्राटेक सीमेंट के सहयोग से शनिवार, 18 सितंबर 2021 को फेयरफील्ड मैरियट, लखनऊ में वार्षिक पुरस्कार समारोह 2021 का आयोजन किया। COVID-19 के सभी एहतियाती उपायों का विधिवत पालन किया गया।

वार्षिक पुरस्कार दिवस समारोह में उत्कृष्ट कंक्रीट संरचना 2021 के लिए आईसीआईएलसी-अल्ट्राटेक पुरस्कार, कंक्रीट निर्माण में उत्कृष्ट योगदान के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक बंदोबस्ती पुरस्कार 2021, कंक्रीट निर्माण के लिए उत्कृष्ट योगदान (महिला) के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक बंदोबस्ती पुरस्कार 2021 और उभरते पेशेवर 2021 शामिल हैं।


समारोह की अध्यक्षता ई. विनय गुप्ता (अध्यक्ष, आईसीआई) ने की । शाम के मुख्य अतिथि लखनऊ के आयुक्त श्री रंजन कुमार (आईएएस) थे। मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों में श्री विवेक जैन (जोनल हेड, अल्ट्राटेक सीमेंट), श्री एके मेहराना (निदेशक, बीआईएस) और जूरी पैनल के अध्यक्ष, ई. आर सी बरनवाल (सेवानिवृत्त ई-इन-सी और एचओडी, यूपीपीडब्ल्यूडी); जूरी के सदस्य डॉ. वंदना सहगल, एर. राहुल त्रिपाठी, डॉ. रितु गुलाटी, आर. केके अस्थाना, ई. पंकज बकाया, ई. एके सिंह, ई. राहुल त्रिपाठी, और प्रो. ए के तिवारी मौजूद थे। लगभग 110 आर्किटेक्ट्स, इंजीनियर्स, सरकारी विभाग, लखनऊ, कानपुर, सीतापुर और गोंडा के निर्माण उद्योग के अधिकारियों, शिक्षाविदों और संस्थागत पेशेवरों ने पुरस्कार समारोह में भाग लिया।

ई. विनय गुप्ता ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और आईसीआई की प्रमुख गतिविधियों पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि श्री रंजन कुमार (आईएएस) ने समाज और राष्ट्र की बेहतरी के लिए गुणवत्तापूर्ण निर्माण और निर्माण हितधारकों की परस्पर भूमिकाओं पर जोर दिया।

उन्होंने एक बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण में इंजीनियरों और वास्तुकारों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने ऐसा अनूठा मंच बनाने के लिए आईसीआई लखनऊ केंद्र की भी सराहना की, जो बेहतर ढांचे के निर्माण में इंजीनियरों, वास्तुकारों, ग्राहकों और ठेकेदारों के संयुक्त प्रयासों को मान्यता देता है। उन्होंने कहा कि इस पेशे में अत्यधिक योगदान देने वाली महान हस्तियों को पहचानने में आईसीआई का प्रयास निश्चित रूप से उल्लेखनीय है। श्री विवेक जैन ने क्षेत्र के टेक्नोक्रेट्स के लिए विभिन्न प्रयासों के लिए आईसीआईएलसी की सराहना की। ई. आर सी बरनवाल (अध्यक्ष, आईसीआई-अल्ट्राटेक अवार्ड्स 2020 के जूरी) ने अच्छे निर्माण संरचनाओं की पहचान करने और उन्हें सम्मानित करने की आवश्यकता पर विस्तार से बताया। उन्होंने संरचना प्रस्तुतीकरण, नामांकन, स्क्रीनिंग, शॉर्टलिस्टिंग और विजेता संरचनाओं को अंतिम रूप देने के लिए जूरी मानकों पर प्रक्रिया और बैक-एंड प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।

ई. विनय गुप्ता द्वारा “कंक्रीट एक्सप्रेशंस – ए प्रैक्टिकल मैनिफेस्टेशन” पर एक तकनीकी प्रस्तुति दी गई। । उनका 30 मिनट का सत्र निर्माण, चुनौतीपूर्ण डिजाइन, दुनिया की ऐतिहासिक संरचनाओं में नई तकनीकों का एक कुरकुरा संकलन था।

उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं के पुरस्कार विजेता थे: ई. दलजीत सिंह अरोड़ा (सेवानिवृत्त जेएमडी, यूपीएसबीसी) को कंक्रीट निर्माण 2021 में उत्कृष्ट योगदान के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक एंडोमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। प्रो दलीप चंद थापर को एक प्रतिष्ठित वास्तुकार और शिक्षाविद् 2021 के रूप में उत्कृष्ट योगदान के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक एंडोमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। आर. सविता अग्रवाल (सह-संस्थापक, मुरलेज) को कंक्रीट कंस्ट्रक्शन 2021 में उत्कृष्ट योगदान (महिला) के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक एंडोमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

आर्किटेक्ट, अमित कुमार सिंह (सह-संस्थापक, मेसर्स प्रयोगशाला) को इमर्जिंग प्रोफेशनल 2021 के रूप में उत्कृष्ट योगदान के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक एंडोमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक शॉल और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। उत्कृष्ट कंक्रीट संरचना 2021 के लिए आईसीआई-अल्ट्राटेक अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा इस प्रकार की गई: निवास के लिए सुभाष चंद्रा, युसूफ रहमान; अविनाश गंगवार और रूपंजन पटेल, बहु आवास के लिए; संस्थागत भवन के लिए यूपी राजकीय निर्माण निगम; इन्फ्रा स्ट्रक्चर के लिए यूपी पीडब्ल्यूडी और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए शिप्रा सिंह। विजेता संरचनाओं को ग्राहक, ठेकेदार, इंजीनियर और वास्तुकार जैसे प्रत्येक हितधारक को अनुकूलित कंक्रीट ट्राफियां, और चांदी की साल्वर के साथ प्रस्तुत किया गया था।

पुरस्कार विजेताओं को गणमान्य व्यक्तियों, जूरी सदस्यों, प्रो. रघुवीर कुमार और प्रसिद्ध पर्यावरणविद् प्रो. भरत राज सिंह द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इनके अलावा शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों को लकड़ी की पट्टिका पर प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत किया गया था। समारोह के मास्टर प्रदीप कुमार झा थे। रात्रि भोज के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

*प्रदीप झा,* रीजनल निदेशक , अल्ट्रा टेक सीमेंट व *डा. भारत राज सिंह,* पर्यावरणविद व महानिदेशक एस.एम्.एस. लखनऊ

Check Also

जनकल्याण समिति गोमतीनगर की आम सभा व कार्यकारिणी का चुनाव

*विराम-5 उपखण्ड जनकल्याण समिति गोमतीनगर की आम सभा व कार्यकारिणी का चुनाव* विराम खण्ड-5, जनकल्याण ...