Home / स्पॉट लाइट / Coronavirus infected इंदौर की डॉक्टर का लखनऊ कनेक्शन, राजधानी में मचा हड़कंप

Coronavirus infected इंदौर की डॉक्टर का लखनऊ कनेक्शन, राजधानी में मचा हड़कंप

लखनऊ: मध्य प्रदेश की डॉक्टर में कोरोना की पुष्टि हुई है। पड़ताल में उसका लखनऊ कलेक्शन भी उजागर हुआ है। ऐसे में राजधानी के स्वास्थ्य अफसरों का दिमाग चकरा गया। अब टीम चिकित्सक के संपर्क में आए लोगों को तलाशने में जुट गई है। एम्स भोपाल में एक डॉक्टर में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। 28 वर्षीय चिकित्सक इंदौर मेडिकल कॉलेज में पीजी की छात्र है। ऐसे में कोरोना की पुष्टि होते ही मेडिकल कॉलेज में हड़कंप मच गया। लिहाजा, हेल्थ टीम ने उसके मूवमेंट की हिस्ट्री जुटाई। इसमें 17 से 25 मार्च तक डॉक्टर का मूवमेंट लखनऊ में मिला। ऐसे में इंदौर के स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने यूपी के स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजा।

सीएमओ कार्यालय में गुरुवार को पत्र पहुंचा। संक्रमित डॉक्टर का लखनऊ में नौ दिन का ठहराव देखकर अफसरों का दिमाग चकरा गया। संक्रमित डॉक्टर नौ दिन तक कहां-कहां गईं, किससे मिलीं, कितने लोग संपर्क में आए। इसका ब्योरा जुटाने में हेल्थ टीम के पसीना छूट रहा है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने संक्रमित चिकित्सक के क्लोज कांटेक्ट में आए लोगों की तलाश करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में 15 से 20 लोग रडार पर हैं।

केजीएमयू में डेढ़ सौ से अधिक सैंपल जांच किए गए। इसमें विभिन्न जनपदों के 34 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई। वहीं पीजीआइ में 14 मरीजों की जांच की गई, जबकि गायका कनिका का सैंपल शाम को लैब में भेजा गया। केजीएमयू में 164 सैंपल की जांच हुई। इसमें 34 में पॉजिटिव आए। इन मरीजों में छह कानपुर में भर्ती हैं। इसके अलावा आगरा में आठ, आजमगढ़ में चार, प्रताप गढ़ में एक, हरदोई में दो, शाहजांपु र में एक मरीज भर्ती है। इसके अलावा लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में 12 मरीज भर्ती हैं। यह सभी सहारनपुर के निवासी हैं।

वहीं पीजीआइ में 14 मरीजों की जांच की गई। सभी निगेटिव आए। यहां भर्ती बॉलीवुड सिंगर कनिका की पांचवीं जांच होगी। शाम काे कनिका का स्वैब कलेक्शन कर जांच के लिए लैब भेजा गया है। सौ नमूने जांच के लिए भेजे सीएमओ की टीम ने 67 नमूने जांच कें लिए केजीएमयू भेजे। वहीं पीजीआइ लैब में िव िभन्न जनपदों से 36 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके अलावा गोमती नगर निवासी पॉ िज िटव मरीज के घर के आस-पास स्क्रीनिंग की गई। मोहल्ले के 1887 घरों में टीम ने जाकर सर्दी-बुखार-जुकाम का ब्योरा जुटाया। इसके लिए 622 लोगों की टीम लगाई गई है। अब टीम शनिवार से सदर इलाके में स्क्रीनिंग करेगी।

Check Also

साहित्य अकादेमी का रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न

साहित्य अकादेमी द्वारा रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न उनकी कहानियों में मानवता के सच्चे सूत्र ...