Home / पोस्टमार्टम / Coronavirus Live Updates: तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाकर 7 मई तक किया, राज्य में कुल 885 कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus Live Updates: तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाकर 7 मई तक किया, राज्य में कुल 885 कोरोना पॉजिटिव

प्रधानमंत्री मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन भले ही 3 मई तक के लिए बढ़ाया है लेकिन तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य में लॉकडाउन को 7 मई तक के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. तेलंगाना में 8 मई से लॉकडाउन को खोला जाएगा जबकि देश के बाकी हिस्सों में केंद्र के आदेश के अनुसार 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावडेकर ने बताया, ‘‘ इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है, लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नए सबक मिल रहे हैं। इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं.”

DGCA ने सभी एयरलाइंस को निर्देश जारी किया है. सभी एयरलाइंस से कहा गया है कि सरकार के फैसले तक किसी भी तरह की बुकिंग न करें.

यूपी के 19 जिलों में कल से मिलने वाली छूट पर जिलाधिकारी करेंगे फैसला. वहीं यूपी के 56 जिलों में केंद्र सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कल से छूट दी जाएगी.

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1,60,685 हो गई। आधिकारिक स्रोतों से एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े के अनुसार यह जानकारी सामने आयी. चीन में गत वर्ष दिसम्बर में पहली बार इस वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया था. तब से इस वायरस से 193 देशों और क्षेत्रों में 2,334,130 से अधिक मामले सामने आये हैं. इन मामलों में से कम से कम 5,18,900 के बारे में माना जाता है कि वे अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं.

भारत में कुल कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 16,116 हो गई है. जिसमें से ठीक या विस्थापित मामले 2302 हैं. अब तक मरने वालों की संख्या 519 है. पिछले 24 घंटों में 1324 नए मामले सामने आए हैं और 31 मौतें हुईं हैं.

पंजाब सरकार ने कहा है कि 20 अप्रैल के बाद भी र3ाज्य में लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. सिर्फ किसानों को गेहूं बेचने की छूट होगी. तीन मई तक अन्य कोई रियायत नहीं दी जाएगी.

दिल्ली के तुगलकाबाद के गली नंबर 26 में कोरोना के 35 नए केस मिले है. अब इसके बाद दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है. अब तक दिल्ली में कुल 1893 लोग कोरोना संक्रमित हैं.

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा है कि शून्य का वास्तव में बहुत मूल्य है. यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि गोवा में सभी कोरोना पॉजिटिव मामले अब नेगेटिव हैं.हमारे डॉक्टरों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बहुत आभारी हूं जिन्होंने दूसरों को बचाने के लिए जोखिम भरा काम किया.

स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 15712 हो गई है. वहीं 2231 लोग अब तक ठीक हुए हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 507 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से 27 की मौत हुई है.

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य में आज 80 पॉजिटिव मामले दर्ज़ किए गए जिनमें भरतपुर में अब तक 17, भीलवाड़ा 1, बीकानेर 2, जयपुर 7, जैसलमेर 1, झुंझुनू 1, जोधपुर 30, नागौर 12, कोटा 2, झालावाड़ 2, हनुमानगढ़ 1 और सवाई माधोपुर 1 है. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1431 हुई.

बिहार के नवादा से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अनिल सिंह ने लॉकडाउन के नियमों को तोड़ा है. लॉकडाउन में भी वह बेटी को कोटा से पटना लेकर आए है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र में 52 कोरोना पीड़ित मरीजों की हालत गंभीर बनी है. अब तक 66 हजार 700 से ज्याद टेस्ट हो चुके हैं. लोगों से अपील है कि हल्के लक्षण भी दिखें तो सीधा डॉक्टर के पास जाएं. कल से हम कुछ वित्तीय कामकाज शुरू कर रहे हैं. हम क्योंकि अभी अपनी अर्थव्यवस्था नहीं चला रहे हैं इसलिए हम जैसे ही इस कोरोना संकट से बाहर आएंगे हम वित्तीय संकट में होंगे. हम सीमित तौर पर कुछ वित्तीय कामकाज शुरू कर रहे हैं. सौभाग्य से हमारे कई जिलों में ज़ीरो पॉजिटिव केस है.

लॉकडाउन का अच्छी तरह से पालन हो इसके लिए पटना में ड्रोन की मदद ली जा रही है. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि अभी 10 ड्रोन चलाए गए हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम करेंगे. इससे उल्लंघन करने वालों की पहचान की जा सकेगी. ये सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक उस काम करेंगे.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश सरकार से अपील की कि प्रवासी कामगारों को उनके घर पहुंचने में मदद देने के लिए वह योजना बनाएं और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करें.

केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और सरकार इस संबंध में किसी तरह का कोई विचार नहीं कर रही. सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण इन अफवाहों के बाद आया है कि सरकार पेंशन कम करने या उसे रोकने पर विचार कर रही है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, कल से हम कुछ वित्तीय कामकाज शुरू कर रहे हैं. हम क्योंकि अभी अपनी अर्थव्यवस्था नहीं चला रहे हैं इसलिए हम जैसे ही इस कोरोना संकट से बाहर आएंगे हम वित्तीय संकट में होंगे. हम सीमित तौर पर कुछ वित्तीय कामकाज शुरू कर रहे हैं. सौभाग्य से हमारे कई जिलों में ज़ीरो पॉजिटिव केस हैं.

यूपी में आज रात 12 बजे से सभी टोल प्लाज़ा पर टोल कलेक्शन शुरू होगा. लॉकडाउन शुरू होने के साथ टोल वसूली पर भी रोक थी, जिसको आज रात से शुरू किया जा रहा है.

पंजाब में एसी, कूलर और पंखे की दुकानों को खोलने की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज की किताबें भी जरूरी सामानों में शामिल की गई हैं. आदेश के मुताबिक ढाबे सिर्फ खाने की डिलिवरी कर सकते हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कल हमारे पास 736 टेस्ट की रिपोर्ट आई, उनमें से 186 कोरोना के मरीज़ निकले. इन 186 मरीज़ों में से किसी को कोरोना के लक्षण नहीं थे. उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति से हमने बात की उसने बताया, मैं दिल्ली सरकार के एक फूड सेंटर में रोज खाना बटवा रहा था. मैंने उस सेंटर में आने वाले लोगों की रैपिड टेस्टिंग के आदेश दिए हैं. दिल्ली में हमारे जितने भी फूड सेंटर हैं उन सब में कर्मचारियों, स्वयंसेवकों की रैपिड टेस्टिंग कराएंगे.

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में लॉकडाउन में कोई ढिलाई नहीं होगी. 27 अप्रैल को दिल्ली सरकार समीक्षा बैठक करेगी, जिसमें तब की स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जायेगा. फिलहाल दिल्ली के सभी 11 जिले हॉट स्पॉट हैं. उन्होंने कहा, मैं लोगों की मुश्किलों से परिचित हूं. दिल्ली वालों की सेहत को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि फिलहाल लॉकडाउन के नियमों में कोई बदलाव नहीं आएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, केंद्र सरकार का कहना है कि जो हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट ज़ोन हैं उनमें ढील फिलहाल नहीं दी जानी चाहिए. दिल्ली में 11 जिले हैं और 11 के 11​ जिले हॉट स्पॉट घोषित किए गए हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक कंटेनमेंट ज़ोन में ढील नहीं दी जा सकती.

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैर-जरूरी सामान की सप्लाई पर रोक लगा दी है. ई-कॉमर्स कंपनियों को तीन मई तक लॉकडाउन से छूट नहीं मिलेगी. कंपनियां केवल जरूरी सामान डिलीवर कर सकती हैं.

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 42 पहुंचने के बाद हरिद्वार और नैनीताल जिलों को ‘रेड ज़ोन’ घोषित किया गया. अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत के मुताबिक राज्य में 80% मामले देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल जिलों के हैं.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से दम तोड़ने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और पत्नी को उप निरीक्षक के पद पर नौकरी मिलेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर घोषणा की है.

आगरा में कोरोना संक्रमित 7 मरीज और ठीक हो गए हैं. आगरा में ठीक हुए मरीजों की संख्या अब 21 हो गयी है. आगरा में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है पर थोड़ी सी राहत भरी खबर भी आई है कि 7 कोरोना मरीज और ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. इस दौरान ठीक हुए मरीजों का डॉक्टर्स ने ताली बजाकर स्वागत किया और डॉक्टर्स ने सभी मरीजों का हौसला बढ़ाया.

दिल्ली के चांदनी महल पुलिस स्टेशन में एक और कॉन्स्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. थाने के एसएचओ सहित 26 लोगों और परिवारवालों को पहले ही क्वॉरन्टीन किया जा चुका है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 1,893 मामले हैं, जिनमें से कल 186 पॉजिटिव केस आए हैं. उन्होंने बताया कि हमारे पास 42,000 रैपिड टेस्टिंग किट आ चुकी हैं, आज उसका ट्रायल LNJP अस्पताल में किया जा रहा है. 7,000 ट्रेनिंग भी की जा रही हैं. कल से पूरी दिल्ली के हॉट स्पॉट इलाकों में इनसे टेस्टिंग की जाएगी. कल से शुरू करके 1 हफ्ते में 42,000 टेस्ट करने का हमारा लक्ष्य है.

दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के 2 डॉक्टरों और 6 नर्सों का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. अस्पताल के अधिकारियों ने सभी 8 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया है. उनके कॉन्टेक्ट्स की ट्रेसिंग जारी है. अस्पताल के अधिकारी कंटेनमेंट प्लान के लिए बैठक कर रहे हैं- अस्पताल के अधिकारी

लॉकडाउन की तारीख बढ़ जाने के बाद एक बार फिर मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है. मुंबई में पेंटिंग और छोटे उद्योगों में काम करने वाले मजदूर अब अपने गांव की ओर पैदल बढ़ रहे हैं. मुंबई से ऐसे ही 12 लड़कों का ग्रुप उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के लिए निकला है. ना खाना हैं ना खाने के लिए पैसे, किसी से मिला हुआ खाना, थोड़ा बहुत आटा और चावल और कुछ बर्तन लेकर यह 12 लड़कों का ग्रुप मिर्जापुर के लिए निकल गया है. ये सड़क किनारे सोते हैं और पेड़ का सहारा लेकर आराम करते हैं. इनका कहना है कि कोई मदद नही मिल रही थी इसलिए अब गांव जा रहे हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 15,712 हो गई है. इसमें 12,974 सक्रिय मामले, 2,230 ठीक/ डिस्चार्ज/ विस्थापित हो चुके मामले और 507 मौतें शामिल हैं. पिछले 24 घंटों में 1,334 नए कोरोना पॉजिटिव मामले और 27 मौतें रिपोर्ट की गई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या 15 हजार के पार पहुंच गई है. मंत्रालय के मुताबिक, अबतक 15 हजार 707 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 507 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 2230 लोग ठीक भी हुए हैं.

दुनियाभर में 23 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हुए हैं, जबकि 1 लाख 60 हजार 757 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 193 देशों में कोविड-19 के 23 लाख 30 हजार 964 मामले सामने आए हैं. वहीं, दुनिया में अब तक कम-से-कम 5 लाख 96 हजार 687 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले साल दिसंबर में चीन में शुरू हुई यह महामारी अब तक पूरी दुनिया में फैल चुकी है.

अखिलेश सिंह, जिलाधिकारी सहारनपुर ने बताया, अब तक सहारनपुर में 20 हॉट स्पॉट चिन्हित किए हैं, इनमें से गंगोह कस्बे और देवबंद को पूरी तरह से सील कर दिया है. देवबंद के सभी 25 वार्ड को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया है और सभी में कंटेनमेंट का काम चल रहा है.

राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु के 84% मामले, तेलंगाना के 79%, दिल्ली के 63%, आंध्र प्रदेश के 61%, यूपी के 59%, असम के 91% और अंडमान निकोबार के 83% मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं.

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 14792 हो गई है. इनमें 12289 एक्टिव मरीज हैं जबकि संक्रमण से अब तक 288 की मौत हुई है. वहीं अब तक 2014 लोग ठीक हुए हैं. देश में तब्लीगी जमात से जुड़े संक्रमित लोगों की संख्या चार हज़ार से ज़्यादा हो गई है. सरकार ने बताया कि कुल संक्रमित मामलों में से 4291 मामले जमात से ही जुड़े हैं. ये कुल मामलों का करीब 30 फीसदी है.

पिछले एक पखवाड़े में उत्तर प्रदेश सरकार ने दूसरी बार गौतमबुद्ध नगर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को हटाया है. शनिवार रात जारी आदेश में सरकार ने ए.पी. चतुर्वेदी को इस पद से हटाकर उनकी जगह आगरा के क्षेत्रीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य डी.के. ओहरी को जिले का नया सीएमओ नियुक्त किया है.

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि अभी घरेलू उड़ान को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. बता दें कि सरकार की सफाई ऐसे वक्त में आई जब आज एयर इंडिया ने कहा कि चार अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद कुछ घरेलू उड़ाने शुरू कर दी जाएगी.

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि अभी घरेलू उड़ान को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. बता दें कि सरकार की सफाई ऐसे वक्त में आई जब आज एयर इंडिया ने कहा कि चार अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद कुछ घरेलू उड़ाने शुरू कर दी जाएगी.

DGनई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 13835 हो गई है और 452 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले सात दिनों में केसों के दोगुने होने की दर 6.1 है जबकि उसके पहले 3 दिन था, मतलब पहले हर तीसरे दिन मामले दोगुने हो रहे थे जबकि पिछले सात दिनों में हर 6.1 दिनों में दोगुने हो रहे हैं. 5 लाख एंटीबॉडी टेस्ट किट उन जिलों में वितरित की जा रही हैं जहां ज़्यादा मामले आए हैं. देश में कोरोना केस बढ़ने में 40 फीसदी की कमी आई है. कोरोना संक्रमित 13.6 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं.

देश में कोरोना के 80 फीसदी मरीज ठीक हो रहे हैं. एंटीबॉडी और आरएनए आधारित वैक्सीन पर काम किया जा रहा है. दवाई के विकास की भी कोशिश की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई ऐसी दवाई नहीं मिली है. अब तक कुल 319400 टेस्ट हुए हैं.

Check Also

लखनऊ में साल की सबसे ज्यादा बारिश: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का रेड एलर्ट*

लखनऊ में साल की सबसे ज्यादा बारिश: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का रेड एलर्ट* ...