Home / Slider / ‘मधुमेह जीवन भर चलने वाली समस्या है’: डॉ मिश्र

‘मधुमेह जीवन भर चलने वाली समस्या है’: डॉ मिश्र

मधुमेह से नसें प्रभावित होती है:-डॉ आर एन मिश्र

प्रयागराज

डायबिटीज एजुकेशन फाउंडेशन एवं मेडिसिन विभाग , मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में विश्व मधुमेह दिवस आज मेडिकल कॉलेज परिसर में मनाया गया ।

मुख्य अतिथि प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ आर एन मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ इसका शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि मधुमेह जीवन भर चलने वाली समस्या है। आजकल चिकित्सा जगत में तेज़ी से विकास हो रहा है लेकिन उसके साथ रोग बढ़ते जा रहे हैं। मधुमेह से सतर्क रहने की ज़रूरत है।

संरक्षक डॉ एस पी सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने डी ई एफ़ द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। तकनीकी व्याख्यान में डॉ सिंह ने मधुमेह के कारण आँख पर होने वाले प्रभाव की चर्चा की। डॉ सरिता बजाज ने डीईएफ की गतिविधियों की जानकारी दी और कहा कि मधुमेही को रक्त शर्करा नियंत्रण में रखने का प्रयास करना चाहिए ताकि जटिलताएं न पैदा हों।

डॉ अनुभा श्रीवास्तव ने मधुमेह के निदान एवं उपचार के विषय मे बताया। डॉ अरविंद गुप्ता ने मधुमेह से गुर्दा प्रभावित होने से बचाव के लिए सुझाव दिया।डॉ कमलेश सोनकर ने नसों पर पड़ने वाले प्रभाव की चर्चा की। डॉ पीयूष सक्सेना ने हृदय रोग रोग और मधुमेह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समय से निदान ज़रूरी है।डॉ अजित चौरसिया ,डॉ पूनम गुप्ता,डॉ मनोज माथुर ,डॉ आर के यादव ने मधुमेह के विभिन्न आयामों की जानकारी दी।

कार्यक्रम का संचालन डॉ शांति चौधरी ने किया।मरीज़ों की शंका का समाधान विशेषज्ञों ने किया। परीक्षण निःशुल्क किये गए।

इस अवसर पर नीले परिधान में सबने डायबिटीज सर्किल बनाया और नीले गुब्बारे छोड़े।

Check Also

एस.एम.एस. लखनऊ की फ्रेशर पार्टी में सिंगिग सेंसेशन आदित्य रिखाऱी ने बांधा समा*

एस.एम.एस. लखनऊ की फ्रेशर पार्टी में सिंगिग सेंसेशन आदित्य रिखाऱी ने बांधा समा* स्कूल ऑफ़ ...