Home / Slider / लखनऊ का हजरतगंज चौराहा बना ‘अटल चौक’

लखनऊ का हजरतगंज चौराहा बना ‘अटल चौक’

लखनऊ.

लखनऊ की एक वर्षों पुरानी पहचान का नाम भी बदल दिया गया है. लखनऊ शहर का मशहूर हजरतगंज चौराहा अब भारत रत्न व देश के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर अटल चौराहा के नाम से जाना जायेगा.

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि हजरतगंज चौराहे का नाम पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ से सांसद रह चुके दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर दिया गया है. अब इसे अटल चौक के नाम से जाना जाएगा. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद से ही चर्चा चल रही थी कि उनके नाम पर सड़कों और चौराहों का नामकरण किया जायेगा. उसी के तहत हजरतगंज चौराहे का नाम अटल के नाम पर कर दिया गया है.

इसके अतिरिक्त इस्माइलगंज के डिग्री कॉलेज को भी अब अटल बिहारी वाजपेयी नगर-निगम डिग्री कॉलेज के नाम से जाना जायेगा. महापौर भाटिया ने बताया, “पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्घेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर जरहरा स्थित नगर निगम की पांच हेक्टेयर जमीन पर ‘अटल उदय वन’ बनाने के लिए एचसीएल फाउंडेशन के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ है.” एचसीएल लखनऊ नगर निगम द्वारा दी गयी पांच हेक्टेयर जमीन पर स्थानीय पौधों का रोपण करेगा और कई चरणों में लगभग एक लाख पौधे लगाएगा तथा इनके रखरखाव की जिम्मेदारी उठायेगा.

Check Also

Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service

Celebrating a Unique Achievement Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service Srinagar, June 19: ...