Home / Slider / हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज: नेत्र परीक्षण शिविर लगाया गया

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज: नेत्र परीक्षण शिविर लगाया गया

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में आज दिनांक 01.03.24 को राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाइयों (041,042,एवं 043) के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन शिविर का प्रारंभ प्रार्थना, लक्ष्य गीत एवं एनएसएस ताली से हुआ।

प्रथम सत्र में शार्प साइट आई हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में नेत्र परीक्षण शिविर लगाया गया जिसमें 86 स्वयंसेविकाओं का नेत्र परीक्षण हुआ और उन्होंने चिकित्सक का परामर्श भी प्राप्त किया। शार्प साइट आई हॉस्पिटल से आए डॉक्टर सौरवऔर डॉक्टर शालिनी ने महाविद्यालय की शिक्षिकाओं और स्वयं सेविकाओं के साथ नेत्र समस्या से संबंधित संवाद भी स्थापित किया। उन्होंने कहा कि नेत्र हमारे शरीर का अमूल्य अंग है। जिनके बिना जीवन अत्यंत कठिन है। वर्तमान समय में हम मोबाइल, कम्प्यूटर आदि के द्वारा ऑनलाइन काम ज्यादा करते हैं। जिससे हमारी आंखें शुष्क हो जाती है और खुजली होने लगती है ।यह सामान्य समस्या धीरे-धीरे ध्यान न देने पर बड़ी समस्या बन जाती है। सफेद और काले दो प्रकार के मोतियाबिंद बताए और कहा कि सही समय पर पहचान हो जाए तो दवाओं के द्वारा भी इलाज हो सकता है। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमारी आंखों की रोशनी में हमें धुंधलापन या सतरंगा रंग दिखाई देने लगे हमें समझ लेना चाहिए की आंखों की रोशनी मे समस्या उत्पन्न हो रही है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ कसरत भी बताएं। शिक्षिकाओं और स्वयं सेविकाओं ने आंखों की समस्या से संबंधित अनेक प्रश्न डॉक्टर से पूछे और समस्या का समाधान प्राप्त किया।

द्वितीय सत्र में देश भक्ति गीत एवं मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें स्वयंसेविकाओं ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया। समस्त कार्यक्रम कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती शर्मीन फात्मा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती हेना फरहीन एवं डॉ शहला हसन के नेतृत्व में संपन्न हुआ।

 

 

Check Also

“Advocate Mr Dinesh Kumar Misra and his family shall not be arrested”: HC

Prayagraj  “Till the next date of listing, petitioners advocate Mr Dinesh Kumar Misra and his ...