Home / Slider / सुरभि गुप्ता ने “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” की थीम पर कराया योगाभ्यास

सुरभि गुप्ता ने “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” की थीम पर कराया योगाभ्यास

राष्ट्रीय सेवा योजना, इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान संकाय परिसर के विजयानगरम उद्यान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग अभ्यास किया गया । इस अवसर पर सुश्री सुरभि गुप्ता जी ने “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” की थीम को ध्यान में रखते हुए स्वयंसेवक और स्वयंसेविकाओं को योगाभ्यास कराया । सामूहिक योग अभ्यास के प्रदर्शन के साथ साथ एक जागरूकता रैली भी निकाली गई जिसका उदघाटन जे.के. इंस्टिट्यूट के प्रो. रजनीश श्रीवास्तव एवं ई. राजीव श्रीवास्तव जी ने किया।विश्वविद्यालय के कुलानुशासक, भौतिक विज्ञान विभाग के प्रो. के.एन. उत्तम जी ने भी रैली के अवसर पर स्वयं सेवकों का उत्साहवर्धन किया ।

इस अवसर पर आयोजित “योग का जीवन में महत्त्व” विषयक गोष्ठी एवं परिचर्चा में बोलते हुए जे.के. इंस्टीट्यूट के प्रो. रजनीश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योगाभ्यास किया जाना चाहिए। स्वयंसेवकॉ को सम्बोधित करते हुए जे.के. इंस्टीट्यूट के ई. राजीव श्रीवास्तव जी ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य भी नियमित योगाभ्यास से अर्जित किया जा सकता है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. राजेश कुमार गर्ग ने कहा कि जब तक योगाभ्यास को हम नियमित जीवन का हिस्सा नहीं बना लेंगे, हमें तमाम प्रकार की दवाइयों पर निर्भर रहना पड़ेगा ।

कार्यक्रम के आयोजक कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मनीष गौतम जी ने रोग निदान में उपयोगी योगासनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यदि हम इन आसनों का अभ्यास करेंगे तो हम रोगों से मुक्त रह सकते हैं।

अतिथियों का का स्वागत कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मनीष गौतम जी ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम समन्वयक प्रो. राजेश कुमार गर्ग जी ने किया।

Check Also

साहित्य अकादेमी का रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न

साहित्य अकादेमी द्वारा रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न उनकी कहानियों में मानवता के सच्चे सूत्र ...