Home / Slider / कल थम जायेगा महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा, उद्धव ठाकरे बनेंगे मुख्यमंत्री

कल थम जायेगा महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा, उद्धव ठाकरे बनेंगे मुख्यमंत्री


कुमार विजय

महीने भर से ज्यादा लम्बे समय तक चला महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा अब थमता सा फख रहा है। इस पूरे सियासी ड्रामे में सबसे ज्यादा भाजपा को नुकसान उठाना पड़ा। वहीं चुनाव पूर्व महाराष्ट्र की राजनीति में हाशिये पर जा चुके शरद पवार सबसे ताकतवर नेता के रूप में सामने आये । पहले बावं सीटों पर जीत हासिल कर उन्होने जहाँ अपने होने को नया अर्थ दिया वहीं नई सरकार बनाने के लिये उन्होने जिस तरह से से जाल बिछाया उससे भाजपा की सारी रणनीति मजाक बनकर रह गई।
अब भले ही उद्धव ठाकरे महाविकास अघाड़ी के नेता के रूप में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे पर महाराष्ट्र की राजनीति में शरद पवार की हनक किसी से कमतर नहीं होगी।
गुरूवार को शाम पांच बजे उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
उनके साथ दो उप मुख्यमंत्री के रूप में एन सी पी से जयंत पाटिल और कांग्रेस से बाला साहब थोराट का नाम भी सामने आ रहा है । तीनो पार्टियों में मंत्री पद का भी लगभग बटवारा हो चुका है। शिवसेना के 16 एन सी पी के 15 और काँग्रेस के कोटे से 12 विधायक मंत्री बनाये जा सकते हैं।
अजीत पवार के पास कौन सा मंत्रालय जायेगा अभी तक इस बारे में कुछ भी स्पषट नहीं हुआ है पर इतना तो तय है कि उन्हे इस सरकार में भी महत्वपूर्ण भूमिका दी जायेगी। यह भी चर्चा में है कि जयंत पाटिल अजीत पवार के लिए पीछे आ सकते हैं और अजीत पवार को नई सरकार में भी उप मुख्यमंत्री बना दिया जाय। इसके साथ अजीत पवार को एन सी पी विधायक दल का नेता भी दुबारा चुना जा सकता है ।

Check Also

Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service

Celebrating a Unique Achievement Dr. Karan Singh’s 75 Years of Public Service Srinagar, June 19: ...