आप फिल्म देखने गये लेकिन फिल्म पिट जाने के कारण दर्शकों का टोटा हो गया हो और घाटे से बचने के लिए मैनेजर फिल्म न चलाना चाहता हो तो आप क्या करेंगें? मन मारकर लौट जायेगें या ….?
लखनऊ. सूचना एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर ने आज मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश को पत्र लिख कर प्रदेश के सभी मल्टीप्लेक्स को नूतन ने कहा कि आज वे तथा उनके पति अमिताभ ठाकुर ‘बाटला हाउस’ फिल्म के प्रातः 10.00 बजे के शो के लिए एसआरएस मॉल, गोमतीनगर गए. वहां उन्हें यह कह कर टिकट देने से मना किया गया कि अभी एक भी टिकट नहीं कटे हैं तथा सिर्फ दो लोगों के लिए शो नहीं चलाया जायेगा. नूतन द्वारा उपभोक्ता कोर्ट में जाने की बात कहने पर मॉल के मैनेजर ने तकनीकी खराबी के आधार पर फिल्म नहीं चलने
की बात कही पर नूतन द्वारा दुबारा उपभोक्ता फोरम की बात कहने पर टिकट दे दिया तथा तत्काल फिल्म शुरू हो गयी.
नूतन ने एसआरएस मॉल के इस कृत्य को अनुचित बताते हुए मुख्य सचिव से अनुरोध किया है कि यदि किसी भी
मल्टीप्लेक्स द्वारा वेबसाइट आदि पर कोई भी शो होना दर्शाया जा रहा है तो उसे कम दर्शकों के आधार पर किसी भी
स्थिति में बंद नहीं करने के निर्देश दिए जाएँ.
Attached- Letter to Chief Secretary
Request not to cancel film shows for few audiences
Activist Dr Nutan Thakur today sent a letter to the Chief Secretary of UP requesting him
to issue directions to all multiplex of the State that sale of ticket shall not be refused
and the film show shall not be cancelled merely because of small number of audiences for the
film.
Nutan said that today she and her husband Amitabh Thakur had gone to SRS Mall, Gomtinagar to
watch 10.00 AM show of ‘Batla House’. There they were refused the ticket on the ground that
no one else had purchased the ticket so far and hence the film could not be run only for 02
persons.
Nutan said she would move to Consumer Court in such situation, after which the Mall manager
said the show could not be run because of technical problems, to which Nutan again talked of
Consumer Forum. After this the manager provided them the tickets and the film started
immediately.
Calling this action of SRS Mall improper, Nutan has requested the Chief Secretary to
issue directions that any multiplex has announced its tickets on online websites, it shall
not be suspended merely on grounds of fewer audiences.
Dr Nutan Thakur
# 094155-34525
सेवा में, मुख्य सचिव,
उत्तर प्रदेश शासन,
लखनऊ
विषय- आज एसआरएस मॉल, गोमतीनगर में एक फिल्म देखने के क्रम में हुए अनुभव से संबंधित कतिपय अनुरोध विषयक महोदय, कृपया अनुरोध है कि आज दिनांक 31/08/2019 को मैं तथा मेरे पति श्री अमिताभ ठाकुर ‘बाटला हाउस’ फिल्म के प्रातः 10.00 बजे के शो के लिए एसआरएस मॉल, गोमतीनगर गए. जब हम हॉल पहुंचे तथा दो टिकट की मांग की तो टिकेट वाले ने हमें यह कह कर टिकट देने से मना कर दिया कि अभी और कोई नहीं आया है तथा एक भी टिकट नहीं कटे हैं. उन्होंने हमें साफ़ कहा कि सिर्फ दो लोगों के लिए शो नहीं चलाया जायेगा. मैंने उन्हें कहा कि यदि ऐसा हुआ तो मैं इस मामले को निश्चित रूप से मा० उपभोक्ता कोर्ट ले जाऊंगी क्योंकि मल्टीप्लेक्स
की ओर से ऐसी कोई सूचना पूर्व में नहीं दी गयी थी कि यह शो नहीं चलाया जायेगा.
टिकट काटने वाले व्यक्ति ने अपने किसी मैनेजर से बात की, जिन्होंने अन्दर से आ कर हमें यह कहा कि थियेटर में कुछ
तकनीकी खराबी है, जिसके कारण फिल्म नहीं दिखाई जा सकेगी.
मैंने उन्हें भी कहा कि ऐसे में मेरे पास मा० उपभोक्ता कोर्ट के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं रहेगा.
मैनेजर हमें वहीँ रुकने की बात कह कर अन्दर गए. वे करीब पांच मिनट बात बाहर निकले और कहा कि हम टिकट ले
सकते हैं.
इसके बाद हमें फिल्म के टिकट मिल गए तथा हम अन्दर थियेटर में गए जहाँ थियेटर में दूर-दूर तक किसी भी प्रकार की
कोई तकनीकी खराबी नहीं दिख रही थी तथा हमारे जाते ही फिल्म शुरू हो गयी. बाद में पांच-सात अन्य दर्शक भी इस
फिल्म को देखने आये.
उपरोक्त तथ्यों से यह स्पष्ट होता है कि-
1. पहले हमें इन आधार पर फिल्म का टिकट देने से मना किया गया कि अब तक कोई अन्य टिकट नहीं कटा है.
2. इसके बाद गलत ढंग से तकनीकी खराबी की बात कह कर हमें टिकट नहीं देने का प्रयास किया गया.
कृपया यह भी द्रष्टव्य हो कि मॉल/मल्टीप्लेक्स द्वारा इस आशय की कोई बात पहले से संबंधित वेबसाइट पर अंकित नहीं की गयी थी. इसके विपरीत ऑनलाइन टिकट खरदीने संबंधित वेबसाइट पर प्रातः 10.00 बजे के ‘बाटला हाउस’ फिल्म के शो के लिए टिकट बाकायदा उपलब्ध थे. इससे स्पष्ट है कि मॉल के टिकट खिड़की पर हमें मात्र दर्शकों के अभाव में टिकट नहीं दिया जा रहा था तथा हमारे द्वारा मा० उपभोक्ता कोर्ट जाने की बात कहने पर तकनीकी खराबी का बहाना बनाया गया था. आप सहमत होंगे कि यह स्थिति अनुचित तथा निंदनीय है तथा आम उपभोक्ता के हितों के पूर्णतया विपरीत है.
इन तथ्यों के दृष्टिगत मेरी आपसे प्रार्थना है कि प्रदेश के समस्त मल्टीप्लेक्स/मॉल स्थित सिनेमा थियेटरों को शासन की
ओर से यह निर्देश निर्गत करने की कृपा करें कि यदि उनके द्वारा पूर्व में किसी भी सिनेमा के शो विभिन्न संबंधित वेबसाइट
पर घोषित किये गए हैं तथा उन शो के लिए ऑनलाइन टिकट उपलब्ध रखे गए हैं जिससे यह जाहिर हो कि उक्त शो
चलाया जायेगा, तो ऐसी स्थितियों में मात्र दर्शकों की कम संख्या होने के आधार पर टिकट देने से बिलकुल आनाकानी
नहीं की जाये और ऐसी स्थितियों में एक भी दर्शक के आने पर शो को रद्द नहीं किया जाये, क्योंकि ऐसा करना नियम,
नीति तथा व्यवहार के स्पष्टतया विपरीत है एवं प्रदेश के सिनेमा दर्शकों के हितों के स्पष्टतया खिलाफ है.
5/426, विराम खंड, गोमतीनगर, लखनऊ # 094155-34525 [email protected]
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