Home / Slider / “ईशा” ने प्रयागराज में मृदा स्वास्थ्य के लिए पदयात्रा की

“ईशा” ने प्रयागराज में मृदा स्वास्थ्य के लिए पदयात्रा की

विश्व मृदा दिवस पर ईशा स्वयंसेवकों ने प्रयागराज में मृदा स्वास्थ्य के लिए पदयात्रा की

प्रयागराज।

बालसन चौराहा से चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क तक – प्रतिभागियों ने मृदा संरक्षण और जलवायु कार्रवाई के लिए मार्च निकाला।

मंगलवार को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर, प्रयागराज में मिट्टी बचाओ अभियान द्वारा आयोजित वॉकथॉन में भाग लेने के लिए कई पर्यावरण प्रेमी एक साथ आए। यह कार्यक्रम बाल्सन चौराहे से शुरू होकर प्रतिष्ठित चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क पर समाप्त हुआ।

वॉकथॉन ने हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में मिट्टी के महत्व की याद दिलाई। मृदा स्वास्थ्य और टिकाऊ जीवन के प्रति साझा प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में, स्वयंसेवकों सहित प्रतिभागियों ने इस मार्ग को पार किया।

मृदा स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन के बारे में एक दिलचस्प और शैक्षिक बातचीत के साथ वॉक का समापन चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क में हुआ। उपस्थित लोगों को मिट्टी के स्वास्थ्य को संरक्षित करने, कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के व्यावहारिक उपायों के बारे में बताया गया। इस आयोजन ने न केवल जागरूकता को बढ़ावा दिया बल्कि पर्यावरणीय पहलुओं पर सार्थक बातचीत के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया।
उल्लेखनीय है कि आध्यात्मिक नेता और योगी सद्गुरु के नेतृत्व में ईशा का मिट्टी बचाओ अभियान, इस साल 30 नवंबर से 10 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाले यूएनएफसीसी सीओपी28 में शामिल हो गया है, जिसमें सद्गुरु स्वयं कई वार्तालापों और पैनल चर्चाओं में शामिल हुए हैं।

मार्च 2022 में, सद्गुरु ने लंदन (यूके) से दक्षिणी भारत तक 27 देशों में 30,000 किलोमीटर और 100-दिवसीय मोटरसाइकिल यात्रा करके मिट्टी बचाओ अभियान शुरू किया। अपनी यात्रा के दौरान, सद्गुरु ने प्रत्येक देश में नेताओं और नागरिकों से मुलाकात की और मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ को न्यूनतम 3-6% (क्षेत्रीय परिस्थितियों के आधार पर) तक बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय नीतियों और कार्रवाई की अपील की, जो कि मिट्टी के स्वस्थ होने के लिए न्यूनतम स्तर है।

Check Also

সিটি অফ জয় কলকাতায় আসন্ন বলিউড ফিল্ম ‘কুসুম কা বিয়াহ’ -এর প্রিমিয়ার অনুষ্ঠিত হল*

*সিটি অফ জয় কলকাতায় আসন্ন বলিউড ফিল্ম ‘কুসুম কা বিয়াহ’ -এর প্রিমিয়ার অনুষ্ঠিত হল* কলকাতা, ...