Home / Slider / लखनऊ में ‘परिवर्तन कुम्भ’ का भव्य शुभारम्भ

लखनऊ में ‘परिवर्तन कुम्भ’ का भव्य शुभारम्भ

समाज सेवा का एकल अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वनवासी क्षेत्र के विकास के लिए जनजातीय मंत्रालय का गठन किया जिससे वनवासी क्षेत्रों के विकास संभव हुआ है। वनवासी क्षेत्रो में विकास की किरण पहुंची है।

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में परिवर्तन कुम्भ का भव्य शुभारम्भ हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मातृभूमि की सेवा के इस अभियान को सभी के लिए प्रेरणादायक बताया। इसमें अंत्योदय का विचार समाहित है। वनवासियों और सभी वंचितों को विकास की मुख्यधारा में लाने की जिम्मेदारी का सरकार निर्वाह कर रही है। समाज को भी इसमें योगदान के लिए सजग रहना चाहिए। इस परिवर्तन कुम्भ का यही उद्देश्य भी है। एकल अभियान मातृभूमि के प्रति समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वनवासी क्षेत्र के विकास के लिए जनजातीय मंत्रालय का गठन किया जिससे वनवासी क्षेत्रों के विकास संभव हुआ है। वनवासी क्षेत्रो में विकास की किरण पहुंची है।

अशोक सिंघल ने एकल अभियान को प्रारंभ किया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने इसकी भावनाओ के अनुरूप कार्य सुनिश्चित किया। एक लाख अधिक सेवा केंद्र अभियान में शामिल है। इसके साथ ही शासन की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक पहुंच रहा है। यह रामराज्य की परिकल्पना के अनुरूप प्रयास है।

वर्तमान सरकार ने करीब ढाई करोड़ गरीब परिवारों को आवास,चार करोड़ गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन,आठ करोड़ परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, दस करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को शौचालय, साढ़े बारह करोड़ गरीब किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से छह हजार रुपये प्रतिवर्ष उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इसके अलावा पन्द्रह करोड़ नौजवानों को आर्थिक स्वावलम्बन तथा छियालीस करोड़ गरीब परिवारों को जनधन खाते के माध्यम से जोड़ा गया है। पचास करोड़ गरीब परिवार के लोगों को आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया गया है। उत्तर प्रदेश में आजादी से लेकर वर्ष दो हजार सोलह तक मात्र बारह मेडिकल काॅलेज थे, जबकि योगी सरकार के तीन वर्षों में सरकार के अट्ठाइस नए मेडिकल काॅलेज बन रहे हैं।

स्कूल चलो अभियान पिछले तीन वर्षाें में पचास लाख विद्यार्थियों को पंजीकृत किया गया है। इन विद्यार्थियों को दो स्कूल यूनिफार्म, स्कूल बैग, जूते, मोजे स्वेटर तथा अच्छा मिड डे मील उपलब्ध कराया जा रहा है। योगी ने श्री राम के वनवास का भी उल्लेख किया। प्रभु वनवासियों के बीच रहे।

अब अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मन्दिर निर्माण का कार्य प्रशस्त हो गया है। प्रभु श्रीराम के मन्दिर का निर्माण देश की आस्था के साथ देश के वनवासी जीवन को मान्यता देने का काम भी है। एकल अभियान अपने में अद्भुत है। इससे वंचित वर्ग के जीवन स्तर को उठाने का प्रयास कर किया जा रहा है। केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी सरकार इसी भावना के अनुरूप कार्य कर रही है।

Check Also

সিটি অফ জয় কলকাতায় আসন্ন বলিউড ফিল্ম ‘কুসুম কা বিয়াহ’ -এর প্রিমিয়ার অনুষ্ঠিত হল*

*সিটি অফ জয় কলকাতায় আসন্ন বলিউড ফিল্ম ‘কুসুম কা বিয়াহ’ -এর প্রিমিয়ার অনুষ্ঠিত হল* কলকাতা, ...