Monday , May 16 2022
Home / Slider / प्रयागराज के वयोवृद्ध साहित्यकार, कवि और अपने समय के तेजस्वी एवं प्रखर पत्रकार रहे पंडित डॉ राजकुमार शर्मा सम्मानित

प्रयागराज के वयोवृद्ध साहित्यकार, कवि और अपने समय के तेजस्वी एवं प्रखर पत्रकार रहे पंडित डॉ राजकुमार शर्मा सम्मानित

हिंदुस्तानी एकेडमी इलाहाबाद के स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आज आज 29मार्च को शाम 4.00 बजे एकेडमी के सभागार में परम्परा के तहत कुछ साहित्यकारों को सम्मानित किया गया।

एकेडमी के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि आज के इस पावन अवसर पर उन्होंने प्रयागराज के वयोवृद्ध साहित्यकार, कवि और अपने समय के तेजस्वी एवं प्रखर पत्रकार रहे पंडित डॉ राजकुमार शर्मा को सम्मानित किया गया। डॉ शर्मा महादेवी वर्मा के साथ भी कार्य कर चुके हैं। रावण की निगाहें, देवता नहीं हूँ मैं, मुक्तक शतक तथा निराला के स्मरणीय संस्मरण उनकी उल्लेखनीय पुस्तकें हैं, जिनमें इनके लेखन की बानगी देखी जा सकती है।

उन्होंने बताया कि एक कुशल लेखक होने के साथ ही राजकुमार जी एक बेहद संवेदनशील सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी जाने जाते हैं।

पदमश्री कन्हैया लाल मिश्र प्रभाकर चाचा एवं पिता आचार्य जगदीश चंद्र मिश्र के सान्निध्य में रहकर उन्होंने लेखन एवं पत्रकारिता की बारीकियों को समझा । आज89वर्ष की आयु में भी वे लेखन में सक्रिय हैं, आजकल वे अपने जीवन पर आधारित एक पुस्तक लिखने में संलग्न हैं।

इस मौके पर आज लखनऊ के पत्रकार श्री सुरेन्द्र अग्निहोत्री, गिरीश चंद्र त्रिपाठी, बृजदेव पांडेय, प्रताप गोपेन्द्र फतेह बहादुर सिंह, बाबू राम त्रिपाठी, प्रो मंगला प्रसाद सिंह, प्रो राम स्नेही लाल शर्मा, प्रो श्रद्धा सिहं को भी प्रतीक चिन्ह एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह गौर ने की।

इस अवसर पर हिंदुस्तानी एकेडमी के अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, वरिष्ठ पत्रकार श्री स्नेह मधुर आदि के साथ नगर के अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

Check Also

“आर्थिक स्वावलंबन के आयाम”: डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

आर्थिक स्वावलंबन के आयाम डॉ. दिलीप अग्निहोत्री केंद्र व उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकारें लोगों ...