Home / Slider / भारत में 72 घंटे के अंदर कोरोना वायरस से तीसरी मौत, मरने वालों में कॉमन है यह एक बात

भारत में 72 घंटे के अंदर कोरोना वायरस से तीसरी मौत, मरने वालों में कॉमन है यह एक बात

मुंबई. कोरोना का कहर भारत में बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र के बुलढाणा से कोराना वायरस संदिग्ध  71 साल के मरीज की मौत होने की खबर सामने आई है। बताया जाता है कि यह युवक सऊदी अरब से लौटा था। डॉक्टरों के मुताबिक, बुजुर्ग को डायबिटीज और हाइपर टेंशन की शिकायत थी। हालांकि अभी मृतक के सैम्पल को नागपुर भेजा गया है। अभी कोरोना से मौत की स्पष्ट पुष्टि नहीं हुई है।

तीनों में यह बात थी कॉमन
जानकारी के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से मरने वाले तीनों मृतकों में एक बात कॉमन थी। तीनों को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर (बीपी) और हाइपरटेंशन की दिक्कत थी। वहीं इन तीनों की उम्र 65 साल से ज्यादा थी।

भारत में कोरोना से हो चुकी हैं 3 मौतें…
बता दें कि अभी तक भारत में इस बुजुर्ग को मिलाकर तीन लोगों की मौत हो चुकी है। पहली 12 मार्च को कर्नाटक में 76 साल के बुजुर्ग की तो वहीं दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती 65 साल की बुजुर्ग महिला ने 13 मार्च को दम तोड़ दिया था। वहीं 72 घंटों के भीतर यह तीसरी मौत महाराष्ट्र के बुलढाणा में सामने आई है।

राज्य में हो चुकी है 26 मामलों की पुष्टि
बता दें कि  राज्य में अब तक 26 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इस बात की  पुष्टि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने की है। शुक्रवार रात तक इनकी संख्या प्रदेश में 17 थी। लेकिन 12 घंटे के भीतर 10 मामले और सामने आ गए। जिसके चलते कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 26 तक जा पहुंची।

भारत में 95 कोरोना वायरस के संदिग्ध
देश में कोरोना के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब तक कुल 95 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। इनमें इटली के 16 नागरिक भी शामिल हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले, हरियाणा में 17, केरल में 22, राजस्थान में 3 मामले, तेलंगाना में एक मामला, उत्तर प्रदेश में 11 मामले, लद्दाख में 3 मामले, तमिलनाडु में एक मामला, जम्मू-कश्मीर में 2 मामले, पंजाब में एक मामला, कर्नाटक में 7 मामले, आंध्र प्रदेश में एक मामला सामने आया है।

पूरी दुनिया में 5500 लोगों की मौत
कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना की चलते अब तक 5500 लोगों की मौत हो चुकी हैं। जबकि इसके संक्रमण में आने वालों की संख्या एक लाख 38 हजार 153 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, 70 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले यूरोप में देखने को मिले हैं।

मरने वाले परिवार को मिलेंगे 4 लाख रुपए 
कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी को भारत सरकार ने राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। वहीं गृह मंत्रालय की तरफ से शनिवार दोपहर यह जानकारी दी गई है कि जिस किसी भी मरीज की कोरोना वायरस के चलते मौत होगी उसके परिवारवालों को केंद्र सरकार की तरफ से, 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

स्कल-कॉलेज बंद रहने के आदेश 
राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से महाराष्ट्र सरकार ने  पुणे और पिंपरी में सभी स्कूलों-कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद रहने के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर में सभी जिम, स्विमिंग पूल, और थियेटर को बंद कर दिए गए हैं।

Check Also

साहित्य अकादेमी का रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न

साहित्य अकादेमी द्वारा रामदरश मिश्र जन्मशती समारोह संपन्न उनकी कहानियों में मानवता के सच्चे सूत्र ...