Home / Slider / याददाश्त व स्मरण शक्ति बढ़ाने के टिप्स

याददाश्त व स्मरण शक्ति बढ़ाने के टिप्स

प्रयागराज की प्रसिद्ध संस्था माध्यम रंगमंडल की ओर से श्री साईं विद्या मंदिर रसूलाबाद में स्मरण शक्ति व याददाश्त बढ़ाने तथा रंगमंच के द्वारा व्यक्तित्व विकास पर व्याख्यान का आयोजन किया गया ।

व्याख्यान में विशेषज्ञ निखिल कुमार ने बच्चों को याददाश्त व स्मरण शक्ति बढ़ाने के अनेक टिप्स बताए । उन्होंने बताया की दृश्य रूप में चीजें जल्दी याद होती हैं , यदि चीजों को अजीब सी कड़ी के रूप में एक दूसरे से संबद्ध कर दिया जाए तो वह जल्दी याद हो जाती है और हमेशा स्मरण में रहती है । इसी प्रकार जो हम देखते हैं वह भी जल्दी याद होता है, बजाय सुनने के । हम अपनी कल्पनाशीलता का प्रयोग स्मरण शक्ति बढ़ाने में कर सकते हैं ।

उन्होंने बच्चों से स्मरण शक्ति बढ़ाने की अनेक विधियों पर अभ्यास कराया । उन्होंने अनेक विधियां बताई जिससे बच्चे अपने चैप्टर को याद आसानी से याद कर सकते हैं । कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति गीत भी प्रस्तुत किए ।

प्रबंधक कौशल किशोर श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की । संस्था के सचिव वरिष्ठ रंगकर्मी विनय श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे व्यक्तित्व निर्माण में रंगमंच का बहुत बड़ा योगदान रहता है । स्वागत तथा धन्यवाद ज्ञापन संस्था के सांस्कृतिक सचिव वरिष्ठ नाट्य निर्देशक डॉ अशोक कुमार शुक्ल ने किया ।

कार्यक्रम में प्रतिभा नागपाल, प्रेम प्रकाश, अनुज कुमार, अंशु श्रीवास्तव, अखिलेश प्रजापति, ओम श्रीवास्तव, रोहित बरन, प्रशांत आनंद ने विशेष योगदान दिया । इस अवसर पर शिक्षिका अलका श्रीवास्तव, महिमा त्रिपाठी, सरिता मिश्रा, स्मिता श्रीवास्तव, स्वीटी श्रीवास्तव, प्राची सिंह, बबिता सिंह, हुमैरा और सायरा उपस्थित रहीं ।

Check Also

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों के निर्माण कराएगी सरकार

सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण ...