Home / Slider / लोकहित में लिए गए यूपी कैबिनेट में फैसले

लोकहित में लिए गए यूपी कैबिनेट में फैसले

कैबिनेट ने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने पर सहमति दे दी है।


डॉ दिलीप अग्निहोत्री 

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लोकहित की दिशा में लगातार सक्रिय है। गरीब, वंचित,किसान और युवा कल्याण उंसकी प्राथमिकता में है। योगी कैबिनेट की बैठक में इसी रोडमैप के अनुरूप निर्णय लिए गए।

पिछले दिनों सोनभद्र जमीन विवाद की अप्रिय घटना के कारण चर्चित हुआ था। विपक्ष ने इसे राजनीतिक रंग देने का प्रयास किया था। योगी आदित्यनाथ ने स्वयं वहां जाकर पीड़ितों को राहत पहुंचाई थी। अब कैबिनेट ने निर्णय लिया कि उभभा गांव के सैंतीस परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान का लाभ मिलेगा।

सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से छूटे लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में लाभ देने का फैसला किया था। इसमें एक लाख अड़सठ हजार लाख नए परिवार भी जोड़े जाएंगे।


मुख्यमंत्री रक्षा कोष में संशोधनों को मंजूरी दी गई। अब ग्रामीण क्षेत्र में बीपीएल की सीमा छियालीस तक और शहरी क्षेत्र में बीपीएल सीमा छप्पन हजार पांच सौ तक मदद दी जा सकेगी। पहले यह चौबीस हजार तक थी।

राजकीय मेडिकल कॉलेजों के संविदा शिक्षकों के मानदेय में डेढ़ गुना वृद्धि होगी। आचार्य सह आचार्य सहायक आचार्य,प्रवक्ता सभी का मानदेय बढ़ाया गया है।

औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन के संबन्ध में भी निर्णय किये गए। लेटर आफ कंफर्ट जारी होने से अनेक कंपनियों को प्रोत्साहन मिलेगा। बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध होंगे। इससे युवा वर्ग को लाभ मिलेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के निर्माण के लिए सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा कंसोर्सियम से ऋण लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। चरणबद्ध तरीके से तीन वर्ष में यह लोन लिया जाएगा।सरकार इसके लिए शासकीय गारंटी देगी।
तीर्थाटन व पर्यटन योगी सरकार की प्राथमिकता में रहा है। ऐसे स्थानों के विकास का विशेष प्रयास सरकार करती रही है।

इसी क्रम में कैबिनेट ने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने पर सहमति दे दी है। अगले महीने तक इससे संबंधित बिडिंग की कार्रवाई पूरी की जाएगी। आगामी वर्ष के प्रारंभ से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

#लेखक डॉ दिलीप अग्निहोत्री स्वतंत्र टिप्पीकार हैं

Check Also

सुरभि गुप्ता ने “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” की थीम पर कराया योगाभ्यास

राष्ट्रीय सेवा योजना, इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान संकाय परिसर के विजयानगरम उद्यान में अंतरराष्ट्रीय योग ...