Wednesday , September 22 2021
Home / Slider / “कचरा-प्रबंधन को शहर की आबादी से जोड़ा जाये और मानक तय किये जाएं”: डॉक्टर भरत राज सिंह

“कचरा-प्रबंधन को शहर की आबादी से जोड़ा जाये और मानक तय किये जाएं”: डॉक्टर भरत राज सिंह

*सतत् विकास लक्ष्य–12 के सतत् उत्पादन व उपभोग पर राज्य स्तरीय चर्चा*

लखनऊ।
29 जुलाई 2021 को कन्ज्यूमर गिल्ड लखनऊ एवं कट्स इण्टरनेशनल, जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में एक राज्य स्तरीय चर्चा का आयोजन होटल क्लार्क्स अवध, लखनऊ में हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से आनन्द मिश्रा निदेशक, राज्य नियोजन विभाग उ०प्र०, पर्यावरण निदेशालय से डा० मंजुला मिश्रा, क्षेत्रीय नगर व पर्यावरण अध्ययन केन्द्र लखनऊ से इंजीनियर ए० के० गुप्ता, अपर निदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो लखनऊ से मोहित सिंह, पर्यावरण-विशेषज्ञ व महानिदेशक, स्कूल ओफ मैनेजमेंट साइंसेज, डॉक्टर प्रोफेसर भरत राज सिंह, रिटायर्ड फॉरेस्ट आफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव श्री के०डी० सिंह और उ0प्र0 उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के डा० एस० के० चौहान एवं अन्य स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा विषय पर उदबोधन दिया गया तथा सतत् विकास लक्ष्य 12 में उत्तर प्रदेश में स्थिति को विशेष रूप से सराहा गया। सभी ने अपने-अपने सुझाव भी दिये।

डॉक्टर भरत राज सिंह ने कहा कि कचरा-प्रबंधन ( चाहे वह ठोस अपशिष्ट हो अथवा इलेक्ट्रॉनिक अथवा चिकित्सा अपशिष्ट हो) को शहर के आबादी से जोडा जाय और मानक तय किये जाय, जिससे शहर का विकास प्रभावित भी न हो और अबादी अधिक होने से उस शहर के 40-50 किलो मीटर दूसरी जगह अलग शहर बनाया जाय ।

श्री जार्ज चेरियन कट्स इण्टरनेशनल के निदेशक ने बताया कि सतत् विकास लक्ष्य-12 (SDG-12) में उ0प्र0 ने अन्य राज्यों की अपेक्षा अच्छा प्रदर्शन किया। कट्स के कार्यक्रम अधिकारी अमरदीप सिंह, अमित बाबू ने संस्था द्वारा विभिन्न राज्यों में की गई स्टडी को साझा किया। कार्यक्रम में अन्य पर्यावरण विशेषज्ञो, उपभोक्ता संगठनों ने भी सतत् विकास के लिए जागरूकता महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कन्ज्यूमर गिल्ड लखनऊ द्वारा किया गया।

*अभिषेक श्रीवास्तव, अध्यक्ष, कन्जूमर ग़िल्ड, लखनऊ* तथा
डॉ. भरत राज सिंह, पर्यावरणविद व
महानिदेशक, स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट साइंसेज, लखनऊ
email: [email protected]

Check Also

ई. विनय गुप्ता ने “कंक्रीट एक्सप्रेशंस – ए प्रैक्टिकल मैनिफेस्टेशन” पर एक तकनीकी प्रस्तुति दी

*आईसीआईएलसी – अल्ट्राटेक वार्षिक पुरस्कार 2021* लखनऊ। भारतीय कंक्रीट संस्थान, लखनऊ केंद्र ने अल्ट्राटेक सीमेंट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *